‘आवास प्लस 2024’ एप्लीकेशन का 15 सितंबर को प्रधानमंत्री ऑन लाइन करेंगे शुभारम्भ… राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजन…

मिसाल न्यूज़

रायपुर। आगामी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘आवास प्लस 2024’ एप्लीकेशन का ऑन लाइन शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में एक बड़ी सभा के रूप में होगा।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ऑन लाइन  लगभग साढ़े पाँच लाख पात्र नागरिकों के खातों में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त जमा करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सभा को संबोधित करेंगे। विजय शर्मा ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा जब प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ की जाएंगी। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत सरकार द्वारा अब तक 8,46,931 आवास स्वीकृत हो चुके हैं, जिससे 2011 की आवासहीनों की सूची, जिसे परमानेंट वेटिंग लिस्ट कहा जाता है, पूरी हो चुकी है। इसके साथ ही आवास प्लस की सूची में भी यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि जो पात्र नागरिक अभी तक छूटे हुए हैं, उनके नाम 15 सितंबर के बाद जोड़े जा सकेंगे।

उपमुख्यमंत्री ने पात्रता के नए नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि अब जिन नागरिकों के पास टू व्हीलर, मछली पकड़ने की नाव, रेफ्रीजरेटर, लैंडलाइन फोन है या जिनकी आय 15,000 रुपए प्रतिमाह तक है, वे भी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे। साथ ही जिनके पास ढाई एकड़ सिंचित या पाँच एकड़ असिंचित भूमि है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। शर्मा ने बताया कि प्रदेश में सरकार बनने के बाद से लगभग 1,96,000 नए प्रधानमंत्री आवास का निर्माण पूरा हो चुका है, जिनका गृह प्रवेश भी 15 सितंबर को किया जाएगा। आने वाले एक-दो महीनों में शेष बचे लगभग साढ़े 9 लाख नागरिकों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *