संचालक/आयुक्त पद पर विभाग के ही वरिष्ठ अफसरों को नियुक्त किए जाने के पक्ष में छत्तीसगढ़ जनसंपर्क अधिकारी संघ

मिसाल न्यूज़

रायपुर। छत्तीसगढ़ जनसंपर्क अधिकारी संघ ने छत्तीसगढ़ प्रदेश राजपत्रित अधिकारी संघ द्वारा विभिन्न विभागों के संचालक/आयुक्त के पद पर विभाग के ही वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त किए जाने की मांग का पुरजोर समर्थन किया है। छत्तीसगढ़ जनसम्पर्क अधिकारी संघ की हुई बैठक में राय सामने आई कि संचालक के पद पर विभागीय अधिकारियों की नियुक्ति से उनके दीर्घकालीन अनुभव और कार्य-कुशलता का लाभ मिलेगा। विभागीय सेटअप रिवीजन से कार्य क्षमता भी बढ़ेगी।

छत्तीसगढ़ जनसंपर्क अधिकारी संघ के अध्यक्ष बालमुकुन्द तंबोली ने कहा कि विभागीय संचालक/आयुक्त की नियुक्ति से विभागों की कार्यक्षमता बढ़ेगी। साथ ही विभागीय अधिकारियों के दीर्घकालीन अनुभव और कार्य-कुशलता का लाभ विभाग को मिलेगा। विभागीय अधिकारियों को दायित्व दिए जाने से कामकाज में और अधिक कसावट आएगी। साथ ही विभागों में बेहतर समन्वय के साथ कार्य होने से विभाग में कार्यक्षमता बढ़ेगी। विशेषज्ञ अधिकारी द्वारा विभागों के दायित्वों का संचालन किए जाने से विभाग को विशेषज्ञता का लाभ मिलने के साथ ही विभागीय कार्यों में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। संचालक/आयुक्त के पद पर विशेषज्ञ अधिकारी की नियुक्ति से विभागीय अधिकारियों को विभाग के शीर्ष पद पर पहुंचने का मौका मिलेगा। विभागीय अधिकारियों को अपने विभागों के कामकाज को लीड करने का अवसर प्राप्त होगा। विभागीय अधिकारियों को लम्बे अनुभव एवं योग्यता के पश्चात् भी विभाग के उच्च पदों पर कार्य करने का अवसर नहीं मिलने से स्वाभाविक रूप से उनका मनोबल प्रभावित होता है। वर्तमान समय में इन पदों पर विभागीय अधिकारियों को मौका नहीं मिलने के कारण उनके दीर्घ अनुभव और विशेष योग्यता का लाभ विभागों को नहीं मिल पा रहा है। यह प्रसन्नता का विषय है कि छत्तीसगढ़ राजपत्रित अधिकारी संघ द्वारा आमसभा की बैठक में संचालक/आयुक्त के पद पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त किए जाने के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है।

छत्तीसगढ़ जनसंपर्क अधिकारी संघ के अध्यक्ष तंबोली ने कहा कि राज्य बनने के बाद कुछ कैडर में पदों की वृद्धि हुई है किन्तु जनसंपर्क सहित अन्य अधिकांश विभागों के सेटअप यथावत् ही बने रहने के कारण अधिकारियों के ऊपर कार्य का दबाव बढ़ते जा रहा है। इस दबाव के कारण अधिकांश अधिकारी तरह-तरह की स्वास्थगत समस्याओं का सामना भी कर रहे हैं। सेटअप पर्याप्त नहीं होने से विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति भी प्रभावित होती है और लम्बे समय तक पदोन्नति प्रभावित होने से विभागीय अधिकारियों का मनोबल भी टूटता है। इसलिए हम राजपत्रित अधिकारी संघ की विभिन्न विभागों में सेटअप रिवीजन संबंधी मांग का पुरजोर समर्थन करते है।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ जनसंपर्क अधिकारी संघ के संरक्षक जे.एल.दरियो, उमेश मिश्रा, महासचिव आलोक देव, उपाध्यक्ष पवन गुप्ता, हीरा देवांगन, कोषाध्यक्ष लक्ष्मीकांत कोसरिया, सचिव राजेश श्रीवास, उपसचिव तेजबहादुर भुवाल, प्रचार सचिव घनश्याम केशरवानी, नसीम अहमद खान, प्रेमलाल पटेल, कमलेश साहू, सहसचिव सचिन शर्मा सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *