● कारवां (5 फरवरी 2023)- बीबी, 23 और मोती

■ अनिरुद्ध दुबे

दिलचस्प संयोग रहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की शादी की सालगिरह वाले दिन उनके काफ़िले में अत्याधुनिक सुरक्षा मानकों से लैस काले रंग की मस्कुलर लुक वाली एसयूवी गाड़ी शामिल हुई। रवानगी से पहले मुख्यमंत्री ने इस गाड़ी की पूजा की। एसयूवी का नंबर सीजी 02 BB 0023 है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की जन्म तारीख़ का अंक 23 है। छत्तीसगढ़ का विधानसभा चुनाव 2023 में ही होने जा रहा है। बीबी का मतलब भूपेश बघेल निकाला जा रहा है। किसी जमाने में पूर्व मुख्यमंत्री श्यामाचरण शुक्ल की एक सफेद कार काफ़ी चर्चा में रही थी। वह ऐसा दौर था जब एक अन्य दिग्गज कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और श्यामाचरण जी के बीच जबरदस्त तालमेल बैठा हुआ था। श्यामाचरण शुक्ल के पास जो कीमती कार थी उसका नंबर ‘MOT 1’ था। नंबर प्लेट में यह नंबर कुछ इस तरह लिखा हुआ था कि वह पढ़ने में ‘MOTI’ (मोती) आता था। इस तरह के नंबर प्लेट वाली कार की तस्वीर रायपुर के एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र में प्रकाशित हुई थी। श्यामाचरण शुक्ल के खेमे के कुछ लोग यही कहते नज़र आते थे कि ‘एमओटी 1’ का मोती की तरह नज़र आना इस बात को दर्शाता है कि श्याम भैया और वोरा जी के बीच कितनी जबरदस्त अंडरस्टैंडिंग है।

छत्तीसगढ़ सरकार का

बजट सत्र कब…

राजनीति व प्रशासनिक क्षेत्र से जुड़े बहुत से लोगों के मन में इन दिनों यह प्रश्न है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आखिर कब होने जा रहा है? पिछले कुछ वर्षों से तो फरवरी में ही बजट सत्र रखे जाने की परंपरा चली आ रही है। यह बात अलग है कि सत्र मार्च तक खींच जाता था। इस बार बजट सत्र की तारीख़ फरवरी में पड़ेगी इसकी संभावना दूर-दूर तक नहीं है। कारण, 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में होने जा रहा कांग्रेस का महा अधिवेशन। राजनीतिक क्रियाकलापों से जुड़े कुछ लोगों का मानना है कि 7 व 8 मार्च को होली पड़ रही है। हो सकता है कि बजट सत्र की दो या तीन बैठकें होली से पहले हो जाएं और शेष बैठकें होली वाले सप्ताह गुज़रने के बाद।

सुर्खियों में बने रहने

वाले एलेक्स पॉल

ख़बर यह है कि सुकमा जिले में कलेक्टर रहे एलेक्स पॉल मेनन के अपहरण मामले में दंतेवाड़ा एनआईए कोर्ट में उनका बयान दर्ज किया गया। अपहरण के आरोप में जेल में सजा काट रहे कथित नक्सली आकाश उर्फ भीमा को एलेक्स पॉल के सामने खड़ा किया गया। एलेक्स पॉल ने कहा कि “वे इस व्यक्ति को नहीं पहचान पा रहे हैं।“ मेनन ने कहा कि “अपहरण की घटना को काफ़ी समय हो गया। ऐसे में आकाश तो क्या किसी भी अपहरणकर्ता को नहीं पहचान पाएंगे।“ उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2012 के अंतिम सप्ताह में नक्सलियों ने बीच बाज़ार से एलेक्स पॉल का अपहरण कर लिया था। 2 मई 2012 की शाम नक्सलियों ने मेनन को छोड़ा। सुकमा कलेक्टर के बाद मेनन रायपुर विकास प्राधिकरण (आरडीए) के सीईओ भी रहे। आरडीए दफ़्तर को शास्त्री चौक के पास से न्यू राजेन्द्र नगर में शिफ्ट करवाए जाने के पीछे मेनन की ही भूमिका मानी जाती है। मेनन के इस कदम पर बहुत से लोगों ने इसलिए आश्चर्य जताया था कि न्यू राजेन्द्र नगर में जहां दफ़्तर शिफ्ट गया वह वास्तव में कॉमर्शियल कॉम्पेलक्स था। कॉम्पलेक्स के दूसरे माले में तोड़फोड़ कर उसे आरडीए दफ़्तर का स्वरूप दिया गया। मेमन एक बार और चर्चा में तब आए थे जब रामानुजगंज के कांग्रेस विधायक वृहस्पत सिंह ने उन पर नक्सलियों से सांठगांठ करने का आरोप लगाया था। वृहस्पत सिंह ने यहां तक कह दिया था कि “एलेक्स पॉल नक्सलियों के संग पार्टी करते हैं।“ कहना यही होगा कि एलेक्स जहां भी रहे सुर्खियों में रहे।

विशाखापट्टनम के राजधानी

बनने से बस्तर में खुशी

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने घोषणा कर दी है कि हमारे राज्य की राजधानी विशाखापट्टनम होगी। पूर्व में यह माना जाता रहा था कि आंध्रा की राजधानी अमरावती होगी लेकिन अंतिम निर्णय विशाखापट्टनम पर जाकर हुआ। विशाखापट्टनम वाले इस निर्णय से छत्तीसगढ़ में बस्तर के लोगों में खुशी नज़र आ रही है। वैसे भी बस्तर का पहले से विशाखापट्नम से गहरा संबंध रहा है। बस्तर से विशाखापट्टनम की तरफ सीधी रेल लाइन है। माना जा रहा है कि राजधानी बनने से टूरिज्म की दृष्टि से विशाखापट्टनम व बस्तर दोनों तरफ फायदा होगा। वैसे भी विशाखापट्टनम के समुद्र तट का आनंद लेने छत्तीसगढ़ से जाने वालों की कमी नहीं है। विशाखापट्टनम को राजधानी बनाए जाने की घोषणा पर छत्तीसगढ़ की एक वरिष्ठ पत्रकार इरा झा व्दारा सोशल मीडिया पर की गई टिप्पणी गौर करने लायक है। इरा झा ने लिखा है कि “दुनिया का सबसे खूबसूरत मार्ग बस्तर और विशाखापट्टनम को जोड़ता है। पूरा रास्ता दुर्गम पहाड़ों को काटकर बना है। इस बीच न जाने कितने घुमावदार रास्ते एवं सुरंगें हैं। इन सुरंगों को स्थानीय बोली में बोगदा कहते हैं। पूरा रास्ता अंधेरे उजाले में कट जाता है। बेहिसाब कुदरती झरने हैं। स्वर्ग यही हैं। भरोसा है जगन रेड्डी कुदरत की खूबसूरती को संरक्षित रखेंगे। विशाखापट्टनम यानी वाल्टियर हमारे लिए पहले भी बड़ा शहर था। ईलाज़ कराने के लिए लोग रायपुर की बज़ाय यहीं जाते हैं। बैलाडिला का शुद्धतम लौह अयस्क भी यहीं से लदकर जापान जाता है। पड़ोस में राजधानी बनने से बस्तरवासी निश्चित तौर पर और लाभान्वित होंगे।“

रायपुर को मिली बॉलीवुड

की खिलाड़ी बहू चित्रांशी

शाहरूख खान स्टारर फ़िल्म ‘चक दे इंडिया’ में हॉकी प्लेयर कोमल चौटाला की भूमिका निभाने वाली चित्रांशी रावत राजधानी रायपुर की बहू बन गईं। 4 फरवरी को उन्होंने रायपुर के एक्टर ध्रुवादित्य भगवानानी के साथ सात फेरे लिए। विवाह की रस्म न्यायाधानी बिलासपुर में संपन्न हुई। ध्रुवादित्य भी बॉलीवुड से जुड़े हुए हैं। वे अभिनेता एवं लेखक हैं। ध्रुवादित्य एवं चित्रांशी पहली बार फ़िल्म ‘प्रेममयी’ के सेट पर मिले थे। इस फ़िल्म के शूट के दौरान दोनों के बीच गहरी दोस्ती हुई जो बाद में प्यार में बदल गई। बॉलीवुड की और भी हस्तियां हैं जिनके राजधानी रायपुर से गहरे संबंध हैं। रायपुर का एक परिवार मशहूर अभिनेता सोनू सूद के बेहद क़रीबी है। सोनू सूद जब कभी रायपुर आते हैं उस परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करते हैं। जाने-माने अभिनेता आशुतोष राणा के 3 मौसरे भाई रायपुर में रहते हैं। सुप्रसिद्ध फ़िल्म डायरेक्टर अनुराग बसु का मामा परिवार रायपुर में है। जानी-मानी एक्ट्रेस जयाप्रदा के ससुराल पक्ष के कुछ लोग रायपुर में हैं। चरित्र अभिनेता सुरेश ओबेराय के रिश्तेदार रायपुर में रहे हैं। फिर जयंत देशमुख, अशोक मिश्रा, शाहनवाज़ प्रधान एवं संजय बत्रा जैसे लोग जो बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान रखते हैं रायपुर के ही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *