ख़ास ख़बरः राजधानी रायपुर में प्रदूषण को रोकने अब ‘स्मॉग टॉवर’ की तैयारी

0 विकास के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर प्रयास करें- सुनील सोनी

0 जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न, केन्द्रीय योजनाओं की हुई समीक्षा

मिसाल न्यूज़

रायपुर। रायपुर सांसद सुनील सोनी की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। इस महत्वपूर्ण बैठक में केंद्र सरकार द्वारा जिले में संचालित योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गई। सोनी ने सभी जनप्रतिनिधियों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर क्षेत्र एवं जिले के विकास के लिए समन्वित प्रयास करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों को जनता ने क्षेत्र के विकास के लिए ही प्रतिनिधि के रूप में चुना है और हम सब को जनता की उम्मीदों पर खरा उतरना है। बैठक में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए स्मॉग टॉवर लगाने पर भी चर्चा हुई। ज़ल्द ही राजधानी रायपुर में  स्मॉग टॉवर लगाने कार्य योजना तैयार की जा  सकती है।

क्या है ‘स्मॉग’-

सोनी ने कहा कि जिले के समग्र विकास हेतु सभी शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन उचित माध्यम से हो ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर होने वाले सभी कार्यों की सूची स्थानीय जनप्रतिनिधियों के दी जाए। अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच आपसी समन्वय हो। सोनी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि लोन योजना की जानकारी दी जिसके तहत स्वरोजगार स्थापित करने के लिए दस हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। सांसद ने जिले में जल स्तर को बढ़ाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। कोविड के कारण हुई मृत्यु का रिकॉर्ड अपडेट करते हुए उनके परिजनों को शासन द्वारा दी जाने वाली राशि का भुगतान यथाशीघ्र करने कहा।

बैठक में सांसद सुनील सोनी ने कहा कि लोगों को मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, मकान सहित किसानों को खेती के लिए जरूरी सुविधाएं और सहयोग उपलब्ध कराना ही पहली प्राथमिकता है और इस दिशा में तेजी से काम करना चाहिए। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न मांगों, सुझावों और शिकायतों को भी उपस्थित अधिकारियों को बताया गया। सांसद सोनी ने जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गये सुझावों, मांगों और  शिकायतों पर भी तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा, बिरगांव महापौर नंदलाल देवांगन, रायपुर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, कलेक्टर सौरभ कुमार, स्मार्ट सिटी रायपुर के एमडी अभिजीत सिंह, रायपुर नगर निगम कमिश्नर प्रभात मलिक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी ,स्मार्ट सिटी के एडिशनल एमडी चंद्रकांत वर्मा, जनप्रतिनिधि गण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.