राजधानी रायपुर के बिगड़े ट्रैफिक को अब पुलिस विभाग और नगर निगम मिलकर करेंगे ठीक… मैरिज पैलेस व होटल संचालकों को बड़े आयोजनों  की जानकारी देनी होगी नजदीकी थाने में…

मिसाल न्यूज़

रायपुर। राजधानी रायपुर के यातायात को सुधार करने के लिए आज संभागायुक्त महादेव कावरे और पुलिस महानिरीक्षक अमरेश मिश्रा ने कलेक्टोरेट स्थित रेडक्राॅस सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। बैठक में यातायात को सुधारने कई निर्णय लिए गए। नगर निगम और पुलिस की संयुक्त टीम बनाई जाएगी, जो शहर की यातायात सुधारने में एकजुट होकर काम करेगी। अब मैरिज पैलेस व होटल संचालकों को बड़े आयोजनों  की जानकारी नजदीकी थाने में देनी होगी।

इस बैठक में कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ काॅमर्स के अध्यक्ष अमर परवानी सहित अन्य व्यापारिक संघो के प्रतिनिधि उपस्थित थे। संभागायुक्त महादेव कावरे ने कहा कि शहर की यातायात सुधारने प्रशासन के साथ-साथ व्यापारिक संगठनों व आम नागरिकों की है। हम सब मिलकर रायपुर को सुंदर शहर बनाएंगे और रोल माॅडल बनाएंगे। पुलिस महानिरीक्षक अमरेश मिश्रा ने कहा कि शहर की सड़कों को व्यवस्थित और सुगम बनाने के लिए बेहतर वातावरण निर्मित किया जाए। सख्ती के बजाय स्वमेव पहल कर यातायात में सुधार किया जाए। कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह ने कहा कि सड़कों से यातायात का दबाव कम करने के लिए अतिक्रमण पर कार्रवाई समय-समय पर की जाए। इससे यातायात का दबाव नहीं बढ़ेगा। एसएसपी संतोष सिंह ने कहा कि हम सबको यातायात नियमों का पालन करते हुए शहर को सुव्यवस्थित बनाएंगे। इससे आम नागरिकों को सुविधा होगी साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।

सड़क सुरक्षा समिति की यातायात नियमों का उल्लंघन होने पर पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीम पर कड़ी कार्रवाई करेगी। यातायात में सुधार लाने शहर में चलने वाले ऑटो के लिए के विभिन्न स्थानों पर ऑटो-ई रिक्शा स्टैंड बनाने कहा गया। इसके लिए उपयोग में न आने वाले फूटपाथ वाले स्थानों का उपयोग सुझाव दिया गया। साथ ही निर्धारित संख्या से अधिक संख्या में स्कूली बच्चों को ढोने वाले ई-रिक्शा ऑटो चालकों पर कानूनी कार्रवाई निर्देश दिए गए । ऑटो चालकों को ग्राहकों से दुव्यर्वहार नहीं करने की सख्त हिदायत दी जाएगी। इसके लिए ऑटो संघ से समन्वय करने करने पर सहमति जताई गई।
बैठक में शहर के सबसे व्यवस्तम बाजार को सुव्यवस्थित करने के लिए व्यापारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। मालवीय रोड एमजी रोड समेत अन्य जगहों पर दुकानों के सामने के पार्किंग के लिए मार्किंग की जाएगी। बाजार में आने वाले ग्राहक इन्हीं मार्किंग के भीतर अपने वाहन रखेंगे, इसकी जिम्मेदारी संबंधित दुकानदार पर होगी। इसके बाहर कोई वाहन पार्क करने पर वाहन चालक और दुकान मालिक पर कार्रवाई की जाएगी। आईएसबीटी में बस संचालक अधिकृत टिकट एजेंट का सूची देंगे। यह एजेंट निर्धारित स्थानों में ही टिकट का विक्रय करेंगे। साथ ही अनाधिकृत एजेंट पर कार्रवाई की जाएगी। कोई भी एजेंट यात्रियों से दुव्यर्वहार नहीं करेगा। बीच रास्ते में गाड़ी रोककर जबरिया सवारी को बैठाने बाध्य नहीं किया जाएगा तथा उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मैरिज पैलेस व होटल संचालक कार्यक्रम के पूर्व बड़े आयोजन से पहले नजदीकी थाने में सूचित करें। वाहनों व आयोजन में शामिल होने वाले संख्या अनुपात व शर्ताेंनुसार आयोजन की अनुमति दी जाएगी। निर्धारित संख्या से अधिक वाहन सड़कों पर पार्किंग में पाए गए तो उसकी वीडियोग्राफी की जाएगी और अगले दिन कार्यक्रम स्थल की सीलबंद कार्रवाई होगी। इसके अलावा सड़क निर्माण एजेंसियों को सड़कों की मरम्मत के निर्देश दिए है और दुर्घटनाग्रस्त अंधे मोड़ को सुधार करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सड़कों के बीच और किनारे झाड़ियों की कटाई करने के निर्देश दिए गए। वहीं संकेतक लगाने और कंडम गाड़ी को सड़कों से हटाने व यातायात में बाधित ट्रांसफार्मर को हटाने के निर्देश दिए गए। वाहनों के सर्विस सेंटरों को टोकन सिस्टम लागू करने कहा गया, ताकि यातायात बाधित न हों। पुरानी गाड़ियों की खरीदी बिक्री करने वाले संचालक सड़कों के किनारे गाड़ियों को खड़ी न रखने, यार्ड जैसी व्यवस्था रखने कहा गया। बैठक में एडीएम देवेंद्र पटेल, अपर कलेक्टर कीर्तिमान सिंह राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले, यातायात एएसपी ओपी शर्मा, आरटीओ आशीष देवांगन, एसडीएम नंद कुमार चौबे, यातायात डीएसपी गुरजीत सिंह उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *