‘यूनिसेफ’ का आयोजन- सरकार के विकास मॉडल का युवा अभिन्न अंग

मिसाल न्यूज़

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किशोरों और युवाओं ने आज यहां नीति निर्माताओं, उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षा विदों को नीतिगत सिफारिशों का एक सेट प्रस्तुत किया। युवाओं ने उभरते बाजारों के अनुकूल और राज्य-विशिष्ट ललित कला, प्रदर्शन कला और हस्त शिल्प को बढ़ावा देने के लिए एक पाठ्यक्रम के महत्व पर बल दिया।

नीति की सिफारिशें युवा परामर्श की एक विस्तृत श्रृंखला का परिणाम हैं जो यूनिसेफ द्वारा स्थापित एक मंच युवा शक्ति द्वारा आयोजित किया गया था। सिफारिशें युवा लोगों के समग्र विकास और एक सक्षम वातावरण की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करती हैं जो उनके करियर को बनाने में मदद करती हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि युवा समस्या को सुलझाने वाले समूह हैं और सामाजिक-आर्थिक मुद्दों को संबोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विधायक कुलदीप जुनेजा ने युवाओं को अपनी रुचि के करियर को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों और अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। युवा आयोग के अध्यक्ष जितेंद्र मुदलियार ने कहा कि सरकार के विकास मॉडल का युवा अभिन्न अंग हैं। दुनिया भर में सकारात्मक बदलाव की कुंजी युवा हैं। उन्होंने युवाओं को स्कूल से नौकरी में बदलने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने की आवश्यकता को दोहराया।

छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के प्रमुख जॉब जकारिया ने कहा कि युवा परिवारों और समुदायों में सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए एक शक्तिशाली भूमिका निभा सकते हैं, जो बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा को बढ़ावा देगा। यह कहते हुए कि यूनिसेफ छत्तीसगढ़ में ‘ब्लू ब्रिगेड’, ‘युवोडे’ और ‘सीख’ के माध्यम से एक लाख युवाओं के साथ काम करता है। उन्होंने कहा कि यूनिसेफ का उद्देश्य युवाओं के जीवन कौशल का निर्माण करना, उनकी रोजगार क्षमता में सुधार करना और करियर मार्गदर्शन प्रदान करना है। उन्होंने कहा, “यूनिसेफ युवाओं की आवाज और विचारों तक पहुंचने में भी मदद करेगा।”

स्किलिंग यूथ ऑफ छत्तीसगढ़ के सत्र के दौरान अविनाश ग्रुप के एमडी आनंद सिंघानिया ने युवाओं को अपने स्टार्टअप के साथ वैसा ही व्यवहार करने को कहा जैसा एक मां अपने बच्चों के साथ करती है और युवाओं को व्यावसायिक संस्थानों में इंटर्नशिप करने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ जवाहर सुरीसेट्टी, शिक्षा विद्, डॉ सत्येंद्र पटनायक, हेड ऑफ इनोवेशन इनक्यूबेटर, एमिटी रायपुर ने युवाओं को बेहतर रोजगार और करियर परामर्श के लिए कौशल के महत्व के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.