राष्ट्रीय सिक्ख युवक-युवती परिचय सम्मेलन 4 सितंबर को रायपुर में

रायपुर। सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सिक्ख युवक युवती परिचय सम्मेलन 4 सितंबर को सुबह 10 बजे “रायपुर ग्रीन” छेरीखेड़ी में आयोजित किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश, ओड़िशा, महाराष्ट्र, झारखंड और उत्तरप्रदेश से विवाह योग्य सिक्ख युवक युवतियों को अपना जीवन साथी चुनने एक बड़ा मंच दिया जा रहा है।

प्रेस कांफ्रेंस में उक्त जानकारी देते हुए सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ के संयोजक द्वय महेन्द्र सिंह छाबड़ा (अध्यक्ष,छत्तीसगढ़ राज्य अल्पसंख्यक आयोग ) व सुरेन्द्र सिंह छाबड़ा (कार्यकारी अध्यक्ष गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा ) ने संयुक्त रुप से कहा कि हमारी संस्था विगत 5 वर्षों में लगातार परिचय सम्मेलन करवाकर खुद दोनों परिवारों के बीच एक मजबूत सेतु बनकर लगभग 142 रिश्ते तय करवा चुकी है। साथ ही विवाह योग्य निर्धन कन्याओं का अभिभावक बनकर बकायदा दहेज (जीवन यापन के लिए मूलभूत चीजें) देकर विवाह करवाती है। इस बार के परिचय सम्मेलन में सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने पूरे छत्तीसगढ़ का दौरा कर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों के माध्यम से प्रतिभागियों के पालकों, रिश्तेदारों से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर परिचय सम्मेलन में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए व संकोची मंशा को दूर करने का सार्थक प्रयास किया गया है। उन्होंने बताया कि 04 सितम्बर को होने वाले 06 वें सिक्ख युवक युवती परिचय सम्मेलन में अभी तक जो ताजा जानकारी मिली है उसके तहत 372 बच्चों के आवेदन ऑन लाइन व प्रत्यक्ष रूप से आ चुके हैं। और भी अन्य प्रदेशों से कॉल आ रहे हैं। पूरे भारत में हमारी ये एक मात्र संस्था है जो न केवल मौके पर दोनों परिवारों को एक बंद कमरे में बैठाकर अपनी मध्यस्थता में कॉउंसलिंग (भेंटवार्ता) करवाती है बल्कि सम्मेलन के बाद भी लगातार दोनों परिवारों से सम्पर्क साध के रिश्तों को जोड़ने में परस्पर सहयोग करती है।

उन्होंने बताया कि हमारी संस्था सिक्ख समाज छत्तीसगढ़ द्वारा परिचय सम्मेलन में भाग लेने आए हुए बच्चों और उनके अभिभावकों के लिए रायपुर रेल्वे स्टेशन, बस स्टैंड से कार्यक्रम स्थल तक लाने की व्यवस्था, ठहरने रुकवाने की व्यवस्था, भोजन की व्यवस्था पूर्णतः निःशुल्क की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.