विधानसभा में विपक्ष का आरोप- राज्यपाल से कहलावाया कुछ गया, अभिभाषण में पढ़ने कुछ मिला…… विशेषाधिकार हनन की सूचना

मिसाल न्यूज़

रायपुर। विधानसभा में आज विपक्षी भाजपा विधायकों ने आरोप लगाया कि बजट सत्र के पहले दिन सदन में राज्यपाल का अभिभाषण कुछ हुआ और हम लोगों के बीच अभिभाषण की कॉपी जो वितरित की गई उसमें विवरण कुछ है। ये सीधे-सीधे मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव एवं सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का मामला बनता है। इस मुद्दे पर विपक्ष एवं सत्ता पक्ष दोनों तरफ से हंगामे के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला। भारी शोर शराबे की इस स्थिति को देख विधानसभा उपाध्यक्ष को सदन का कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी।

शून्यकाल के दौरान वरिष्ठ भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि विधानसभा के इस बजट सत्र के पहले दिन एक कंडिका को छोड़कर राज्यपाल का बाकी अभिभाषण अंग्रेजी में हुआ। विधायकों को राज्यपाल के अभिभाषण की कॉपी जो उपलब्ध कराई गई उसमें अलग बात लिखी है और राज्यपाल से यहां सदन में जो कहलवाया गया उसमें कुछ और बात थी। राज्यपाल ने सदन में जो कहा वह विधानसभा के रिकार्ड में दर्ज हो चुका है। इस तरह का विरोधाभास सामने होना किसी संवैधानिक संकट से कम नहीं। इस संबंध में मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव एवं सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की सूचना दी गई है, जिस पर तत्काल चर्चा कराई जानी चाहिए। वरिष्ठ भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि ऐसी घटना देश के संसदीय इतिहास में पहली बार घटी होगी। राज्यपाल की जिस अभिभाषण पर स्वीकृति ही नहीं है उसे यहां बंटवा दिया गया है। राज्यपाल की अनुमति के बाद ही विधानसभा सत्र बुलाने की अधिसूचना जारी होती है। उनके साथ यहां इतना बड़ा फ्राड हो गया। अग्रवाल के इस कथन का विरोध करते हुए सत्ता पक्ष के विधायक शोर मचाने लगे। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने भाजपा विधायकों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि जिस तरह आरक्षण का विरोध कर रहे हैं उससे आने वाले समय में आप लोगों को सड़क में खड़े रहने की भी जगह नहीं मिलेगी। भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि राज्यपाल ने 42 वें नंबर की जो कंडिका पढ़ी उसमें कुछ और बात लिखी थी और यहां हम लोगों को अभिभाषण की जो कॉपी उपलब्ध कराई गई है उसमें कुछ और बात लिखी है। नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि विधानसभा वह जगह है जहां नये कानून तय होते हैं। ऐसे स्थान पर राज्यपाल से कुछ कहलवाने और उनके अभिभाषण की कॉपी कुछ और बंटवाने जैसा कृत्य पूरे हिन्दुस्तान में कहीं नहीं हुआ होगा। इसे बाद जैसे ही बृजमोहन अग्रवाल ने कुछ बोलना शुरु किया सत्ता पक्ष के विधायक फिर शोर मचाने लगे। शोरगुल नहीं थमते देख विधानसभा उपाध्यक्ष संत राम नेताम को सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी।

सदन की कार्यवाही दोबारा शुरु होने पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि विपक्ष की तरफ से विशेषाधिकार हनन की जो सूचना मिली है उसे स्पष्टीकरण के लिए शासन को भेज रहा हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *