महिला अधिकारों के विमर्श में पुरुषों को शामिल करना लैंगिक समानता की कुंजी है- डॉ. किरणमयी नायक

0 सामाजिक रूप से निर्मित लिंग भूमिकाओं को बदलें – जॉब जकारिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक का कहना है कि एक सफल महिला के पीछे एक पुरुष भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला का होना। वह आज रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यूनिसेफ और छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘लैंगिक समावेश और महिला अधिकारिता’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय परामर्श में बोल रही थीं।

डॉ. नायक ने कहा कि महिलाओं के अधिकारों के विमर्श में पुरुषों की सक्रिय भूमिका एक सक्षम और लिंग-समावेशी समाज के निर्माण की कुंजी है। उन्होंने कहा कि यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि पुरुष हर सफल महिला के पीछे मजबूती से खड़े हों क्योंकि महिलाएं हर सफल पुरुष के पीछे खड़ी होती हैं।
यूनिसेफ के सहयोग से छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के सीआईडी ​​द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करने के लिए राष्ट्रीय परामर्श आयोजित किया जा रहा है। यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जॉब जकारिया ने कहा कि महिलाओं के लिए सामाजिक रूप से निर्मित लिंग भूमिकाओं को तोड़ने से सही मायने में लैंगिक समानता आएगी। हमें महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए परिवार और समुदाय में सामाजिक मानदंड बनाने की जरूरत है। हमें कम से कम 18 साल तक की लड़कियों की शिक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए, महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान बनाना चाहिए और महिलाओं को नियमित आय सुनिश्चित करनी चाहिए।

इस अवसर पर बोलते हुए, छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त डीजीपी हिमांशु गुप्ता ने कहा कि हम सभी को महिलाओं और लड़कियों के लिए सुरक्षित बनाने की दिशा में महिलाओं के अनुकूल और महिला संवेदनशील कार्यस्थलों, घरों, व्यवसायों, समुदायों के निर्माण का प्रयास करना चाहिए।

‘अभिवक्ती’ यूनिसेफ के सहयोग से सीआईडी, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 2021 में शुरू की गई एक पहल है। इस पहल का उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा पर जनता, विशेषकर बच्चों को जागरूक करना और जागरूक करना है। यह पहल अब तक 3 लाख लोगों तक पहुंच चुकी है।
पिछले वर्ष में, ‘अभिव्यक्ति’ ने चरणों में अपनी पहुंच का विस्तार किया है, जिसमें ‘अभिव्यक्ति’ ऐप लॉन्च करना, बाल संरक्षण और बाल सुरक्षा पर 10 वीडियो, बाल संरक्षण पर सर्टिफिकेट कोर्स और लिंग आधारित हिंसा, नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन शामिल है। स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक स्थलों, पिंक गष्ट आदि में जागरुकता। हिमानी खन्ना, डीआईजी, सीआईडी ​​ने अभियान पहल की उपलब्धियों को प्रस्तुत किया।

इससे जुड़े राष्ट्रीय परामर्श में देश भर के विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। विषयों में किशोरों और महिलाओं पर COVID19 का प्रभाव, लिंग आधारित हिंसा से निपटने के लिए कानूनी प्रक्रियाएं, महिलाओं और बच्चों के लिए सुरक्षित स्थान बनाना, साइबर अपराध, LGBTQA+ परिप्रेक्ष्य और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को संबोधित करने में मीडिया की भूमिका शामिल है। विशेषज्ञों में प्रदीप गुप्ता आईपीएस अतिरिक्त महानिदेशक, छत्तीसगढ़, वान ची फाम बाल संरक्षण विशेषज्ञ यूनिसेफ, आरके विज सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी, आरुशी अठवाल सुरक्षित न्याय वकील और विनीत कुमार अध्यक्ष, साइबर पीस फाउंडेशन और अन्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *