गरीबों के मसीहा डॉ. अजय सहाय को राष्ट्रीय स्तर का दो बड़ा सम्मान, कोरोना काल में योद्धा बन डटे रहे मैदान में

0 नाम और काम की छॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक गूंज

मिसाल न्यूज़

रायपुर। जाने-माने फ़िल्मकार व अभिनेता डॉ. अजय सहाय 5 दिनों के भीतर देश के दो बड़े सम्मान से नवाज़े गए। पहला सम्मान उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भजन गायक पद्मश्री अनूप जलोटा तथा दूसरा जानी मानी बॉलीवुड एक्ट्रेस चारुल मलिक व पूर्व सांसद सुनील गायकवाड़ के हाथों प्राप्त हुआ।

डॉ. अजय सहाय को भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा ने इंडियन स्टार्स अवॉर्ड से नवाज़ा वहीं बॉलीवुड अभिनेत्री चारुल मलिक व पूर्व सांसद सुनील गायकवाड़ के हाथों उन्हें छत्रपति शिवाजी महाराज गौरव सम्मान मिला। दोनों ही सम्मान समारोह मुम्बई में आयोजित थे। डॉ. सहाय को कुछ महीने पूर्व समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें राष्ट्रीय सेवा सम्मान से अलंकृत किया था।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लोकप्रिय चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ .अजय सहाय, जो कि एक प्रख्यात सिने अभिनेता, फिल्म निर्माता निर्देशक और पटकथा लेखक भी हैं, कोरोना महामारी के दौरान रील नहीं बल्कि रियल लाइफ में असाधारण भूमिका निभाते नज़र आए हैं। कोरोना काल में डॉ. सहाय की उल्लेखनीय सेवाओं  के लिए उन्हें “गरीबों का डॉक्टर” या “गरीबों का मसीहा” कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। पिछले साढ़े तीन दशकों से चिकित्सा शिविरों व जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से समाज के कमज़ोर वर्गों, दूरस्थ पिछड़े इलाकों और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में डोर टू डोर जा कर अपनी निशुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने वाले डॉ. सहाय कोरोना की प्रथम व दूसरी दोनों लहर के दौरान दहशत भरे वातावरण में चौबीसों घण्टे तन मन धन से एक असल कोरोना योद्धा के रूप मेें मैदान पर डटे रहे। एक फ़िल्मकार होने के नाते छॉलीवुड के कलाकारों से उनका लगाव स्वाभाविक है, लेकिन इस बुरे वक़्त में इन्होंने बॉलीवुड के भी ज़रूरतमंद कलाकारों की यथासंभव मदद की। दादा साहेब फाल्के आइकॉन अवॉर्ड फिल्म्स संस्था व्दारा मुम्बई में ओशिवारा पुलिस चौकी के पास चलाए जा रहे भंडारा व रोटी कपड़ा बैंक में उनकी सक्रिय भूमिका रही है। कहा जा सकता है कि उनके नाम और काम की गूंज अब छॉलीवुड से बॉलीवुड तक जा पहुंची है। विदित हो कि डॉ. सहाय आजकल बॉलीवुड के विभिन्न इवेंट्स में बतौर विशेष अतिथि आमंत्रित किए जाने लगे हैं।

असाधारण उपलब्धियों का जिक्र वाली किताब में डॉ. सहाय भी

8 अगस्त को दिल्ली के पांच सितारा होटल में आयोजित एक भव्य समारोह में “100 INSPIRING INDIANS” नामक किताब का विमोचन किया गया। डॉ. तिलक तलवार व्दारा प्रस्तुत इस किताब में देश की 100 चुनिंदा अति विशिष्ठ व असाधारण उपलब्धियां हासिल करने वाली हस्तियों को शामिल किया गया है। इस किताब में रायपुर के लोकप्रिय चिकित्सा विशेषज्ञ, समाज सेवी, मानवाधिकार विशेषज्ञ व फ़िल्मकार डॉ अजय सहाय का नाम भी शामिल है, जो कि पूरे छत्तीसगढ़ के लिए एक गर्व का विषय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.