भानुप्रतापपुर उप चुनाव 8 दिसंबर को- चुनावी व्यय की सीमा 28 से बढ़कर 40 लाख, 18 से 19 वर्ष के साढ़े तीन हजार युवा पहली बार डालेंगे वोट

मिसाल न्यूज़

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष और कांग्रेस विधायक मनोज मंडावी के निधन से रिक्त हुई भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट के लिए उप चुनाव की तिथि आज घोषित कर दी गई। 5 दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे। मतगणना 8 दिसम्बर को होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उप चुनाव की घोषणा कर देने के साथ ही कांकेर जिले में आज से आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 3490 है, जिनमें 1840 युवक एवं 1650 युवतियां हैं। ये पहली बार वोट डालेंगे। प्रत्याशी के लिए चुनावी व्यय की सीमा 40 लाख होगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह 28 लाख थी।

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले ने आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि कांकेर जिले अंतर्गत भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए 10 नवम्बर को अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 17 नवम्बर होगी। नामांकन दाखिले की समाप्ति के बाद 18 नवम्बर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। उम्मीदवार 21 नवम्बर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। 5 दिसम्बर को मतदान होगा और 8 दिसम्बर को मतों की गिनती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि भानुप्रतापपुर में कुल 256 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें 17 शहरी एवं 239 ग्रामीण क्षेत्र में स्थित हैं। कोरोना संक्रमित मतदाताओं के लिए मतदान का अंतिम घंटा सूरक्षित रहेगा। कोरोना संक्रमित, दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक के मतदाताओं को डाक मत पत्र से मतदान करने की सुविधा होगी। भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता 1 लाख 95 हजार 678 हैं। इनमें 95 हजार 186 पुरुष एवं 1 लाख 491 महिलाएं हैं। 1 तृतीय लिंग मतदाता है। 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 90 हजार 164 थी। इस प्रकार मतदाताओं की संख्या में 5 हजार 514 की वृद्धि हुई है। डोर टू डोर, रोड शो, रैली एवं सभा के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के लिए स्टार प्रचारकों की संख्या 40 एवं गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के लिए 20 होगी। राजनीतिक दलों को स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव की अधिसूचना प्रकाशन के सात दिनों के भीतर देनी होगी। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रैली व जनसंपर्क पर प्रतिबंध रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *