छत्तीसगढ़ी सिनेमा से जुड़े लोगों के लिए अच्छी ख़बर… फिर शुरु होने जा रही भिलाई के ‘चंद्रा’ की कहानी

मिसाल न्यूज़

रायपुर। भिलाई-दुर्ग के सिने प्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है कि पिछले 3 साल से बंद पड़ी चंद्रा टॉकीज़ फिर खुलने जा रही है। प्रयास यही चल रहा है कि जाने-माने फ़िल्म निर्देशक सतीश जैन की 5 मई को रिलीज़ होने जा रही छत्तीसगढ़ी फ़िल्म ‘ले सुरु होगे मया के कहानी’ से चंद्रा की दोबारा शुरुआत हो।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार की कोरोना को लेकर सबसे पहले जो गाइड लाइन आई थी उसके तहत 14 मार्च 2020 से छत्तीसगढ़ के सारे सिनेमा हाल बंद हो गए थे। कोरोना का प्रकोप कम होने पर बहुत से सिनेमा हाल खुले भी लेकिन भिलाई में मेन रोड पर स्थित चंद्रा टॉकीज़ दोबारा नहीं खुली। चंंद्रा टॉकीज़ के बंद हो जाने से भिलाई-दुर्ग के सिनेमा प्रेमियों में काफ़ी निराशा थी। ख़ासकर उन लोगों में जो छत्तीसगढ़ी सिनेमा से जुड़े हुए हैं। अब अच्छी ख़बर यह सामने आई है कि सिनेमा व्यवसाय से लंबे समय से जुड़े 3 शख़्स लकी रंंगशाही, राज वर्मा एवं इनके एक अन्य मित्र मिलकर चंंद्रा टॉकीज़ को दोबारा शुरु करने जा रहे हैं। संभावना यही है कि ‘ले सुरु होगे मया के कहानी’ से चंंद्रा की दोबारा शानदार शुरुआत हो।

उल्लेखनीय है कि दो स्क्रीन वाली चंद्रा मौर्या का निर्माण अस्सी के दशक में हुआ था। एक ही स्थान पर ऊपर नीचे दो सिनेमा हाल का होना पूरे छत्तीसगढ़ में अपने आप में पहला प्रयोग रहा था, जो कि काफ़ी सफल भी रहा था। जिस तरह छोटे पर्दे पर अनेकानेक चैनल व मल्टीप्लेक्स का दौर आया उससे दौड़ में चंद्रा मौर्या पीछे होती चली गई। 2020 में ऐसा भी समय आया जब ऐलान हो गया कि मौर्या के बाद अब चंद्रा भी हमेशा के लिए बंद हो गई है। सिनेमा कारोबार से जुड़े 3 लोग हौसला दिखाते हुए वापस चंद्रा को शुरु करने आगे आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *