मेरी नज़र में ‘वैदेही’ नेशनल लेवल की फ़िल्म- काजल सोनबेर

मिसाल न्यूज़

एक्ट्रेस काजल सोनबेर 9 जून को रिलीज़ होने जा रही अपनी छत्तीसगढ़ी फ़िल्म ‘वैदेही’ को लेकर काफ़ी आशान्वित हैं। काजल इसमें जानकी की भूमिका में नज़र आएंगी। उनका कहना है- ‘वैदेही’ का सब्जेक्ट यूनिक है। मेरी नज़र में तो यह नेशनल लेवल की फ़िल्म है।

अमलेश नागेश एवं मन कुरैशी जैसे बड़े चेहरों के साथ अलबम कर चुकीं काजल सोनबेर से ‘मिसाल न्यूज़’ ने लंबी बातचीत की, जिसके मुख्य अंश यहां प्रस्तुत हैं-

0 फ़िल्मों में आने के पीछे की क्या कहानी है…

00 मैं मां बंजारी गुरुकुल रावांभाठा (रायपुर) में कक्षा ग्यारहवीं की स्टूडेंट थी। उसी समय हमारे स्कूल में छत्तीसगढ़ी फ़िल्म ‘प्रेम सुमन’ की टीम प्रमोशन के लिए आई थी। कलाकारों ने ‘प्रेम सुमन’ का एक सीन करके दिखाया था। वह प्रमोशन वाला सीन मेरे दिमाग के किसी कोने में जा बैठा। सांस्कृतिक गतिविधियों में मेरी रुचि थी ही और मैं अपनी स्कूल की सांस्कृतिक प्रभारी भी थी। तब ऐसा कुछ निश्चित नहीं था कि सिनेमा में जाना है। मैं तो मीडिया के क्षेत्र में अपना स्थान बनाने के लिए आगे बढ़ चुकी थी। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बीएससी इलेक्ट्रानिक मीडिया में किया। कॉलेज से असाइनमेंट मिलने पर मैंने एक शार्ट मूवी ‘परवरिश’ बनाई थी। पढ़ाई पूरी होने के बाद आर.जे.न्यूज़ में एंकर बन गई। आर.जे न्यूज़ में कुछ ही महीने काम कर पाई थी कि पहला लॉकडाउन लग गया और इस चैनल का साथ छूट गया। इसके बाद एवीएम स्टूडियो ज्वाइन कर ली, जहां फ़िल्मों और अलबम से संबंधित काम होता है। एवीएम अपने आप में बड़ा यू ट्यूब चैनल है। एवीएम में कैमरे के पीछे की बारीकियां सीखी। बल्कि ये कहूं वहां मैंने कैमरा तक चलाया और तीन-चार अलबम भी किए। दिसंबर 2020 में सहायक निर्देशिका अनुपमा मनहर का छत्तीसगढ़ी फ़िल्म ‘गवन’ के लिए कॉल आया। चूंकि ऑफर लीड रोल का था इसलिए मैं सहर्ष तैयार हो गई। इस फ़िल्म में मेरी जोड़ी आकाश सोनी के साथ है। डायरेक्टर बिष्णु शर्मा हैं। फ़िल्म के दो गाने शूट होने बाकी हैं। उम्मीद है यह फ़िल्म ज़ल्द आएगी। दूसरी फ़िल्म ‘दुल्हन पिया की’ साइन की थी। यह फ़िल्म पहले आ गई। धर्मेन्द्र चौबे जी व्दारा निर्देशित इस फ़िल्म में मैं रियाज़ खान के अपोजिट नज़र आई। पिछले ही हफ़्ते मेरी एक और फ़िल्म ‘खाटी मितान कृष्णा अनुज’ रिलीज़ हुई। इसके डायरेक्टर अनुपम भार्गव जी हैं जिन्होंने मुझे दिलेश साहू के अपोजिट प्रस्तुत किया। इस बात की खुशी है कि ‘दुल्हन पिया की’ और ‘कृष्णा अनुज’ दोनों में ही लोगों को मेरा काम पसंद आया। ‘दुल्हन पिया की’ तो मेरे बर्थ डे वाले दिन 26 अगस्त को रिलीज़ हुई थी, जो यादगार हो गया। तीसरी फ़िल्म ‘वैदेही’ है, जिसे पर्दे पर देखने बेहद एक्साइटेड हूं और घंटे गिन रही हूं।

0 ‘वैदेही’ का हिस्सा कैसे बनीं…

00 ‘वैदेही’ के लिए जब ऑडिशन हो रहा था इस फ़िल्म के प्रस्तुतकर्ता मनीष मानिकपुरी जी एवं डायरेक्टर गंगा सागर पंडा जी से मिली। इन्होंने मेरा ऑडिशन लिया। फ़िल्म की स्क्रीप्ट से जुड़ा क़रीब 3 मिनट का पार्ट इन्होंने मुझे करके दिखाने कहा। मैंने उसे करके दिखाया और सैलेक्ट कर ली गई। ‘वैदेही’ में मेरा किरदार जानकी का है। श्रद्धा पाणीग्राही और मैं दोनों ही विशाल दुबे के अपोजिट नज़र आएंगी। ‘वैदेही’ के शुरु होने से पहले अभिनेता पूरन किरी सर ने आर्टिस्टों को लेकर एक हफ्ते की वर्कशॉप की थी। मैं पक्के तौर पर कह सकती हूं कि ‘वैदेही’ कमाल की फ़िल्म बनी है।

0 डायरेक्टर गंगा सागर पंडा की यह पहली फ़िल्म है, उनको लेकर कैसा अनुभव रहा…

00 ऐसा लगा नहीं की वह पहली बार फ़िल्म डायरेक्ट कर रहे हों। उनके डायरेक्शन में यही लगा कि वे सिनेमा का लंबा अनुभव रखते हैं। फ़िल्म के दृश्य आसानी से और बेहतरीन शूट होते चले गए। मैंने शूट पर जाने से पहले पूरी स्क्रीप्ट पढ़ी थी। मनीष मानिकपुरी जी व गंगा सागर सर ने जो स्क्रीन प्ले तैयार किया वह यूनिक है।

0 छत्तीसगढ़ी के बाद क्या कभी हिन्दी फ़िल्म का सपना लेकर मुम्बई की तरफ भी रूख करेंगी…

00 मुम्बई के फ़िल्म व सीरियल संसार को समझने दो महीने मैं वहां रही हूं। मुझे तो नहीं लगता कि अपना रायपुर शहर और छत्तीसगढ़ छोड़कर वहां रहना हो पाएगा। मुझे छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी फ़िल्मों से प्यार है।

0 आने वाली फ़िल्म…

00 ‘दुल्हा राजा’ जिसे प्रोड्यूसर, डायरेक्टर एवं एक्टर राज वर्मा बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *