बृजमोहन ने भेंट मुलाकात को लेकर मुख्यमंत्री को लिखा पत्रः तात्यापारा-शारदा चौक सड़क चौड़ीकरण सहित अनेक समस्याओं की ओर किया ध्यान आकृष्ट

मिसाल न्यूज़

रायपुर। पूर्व मंत्री एवं भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने 26 अप्रैल को होने जा रहे मुख्यमंत्री के दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में भेंट मुलाकात के विषय को लेकर उन्हें पत्र लिखा है। पत्र में तात्यापारा-शारदा चौक सड़क चौड़ीकरण सहित अनेक समस्याओं की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट किया गया है। कहा गया है कि आप के कार्यक्रम में आम जनता व जनप्रतिनिधियों को आने से रोका जा रहा है। रायपुर की तीनों विधानसभाओं में भेंट मुलाकात के दौरान यही हुआ है। कार्यक्रम पूरी तरह प्रायोजित है। किसको क्या बोलना इसकी ट्रेनिंग नगर निगम के जोन कार्यालयों में दी जा रही है।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा किआप ‘‘भेंट मुलाकात‘‘ कार्यक्रम के तहत रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 26 अप्रेल को आ रहे हैं। अभी तक राजधानी रायपुर की 3 विधानसभाओं में भेंट मुलाकात कार्यक्रम में यह स्पष्ट देखा गया कि पुलिस प्रशासन के बल पर भाजपा पार्षदों एवं आम जनता को भेंट मुलाकात स्थल पर जाने से रोका जाता है, ताकि प्रशासन एवं सरकार की नाकामियां उजागर न हो जाए। मेरी जानकारी में यह भी बात आई है कि आपके भेंट मुलाकात की पूरी स्क्रीप्ट नगर निगम के अधिकारियों द्वारा शासन एवं प्रशासन के निर्देश पर पहले ही लिखी जाती है। भेंट मुलाकात स्थल पर किसे किसे बैठाना है और क्या क्या प्रश्न पूछना है, सब तय रहता है। इसकी बकायदा ट्रेनिंग नगर निगम के जोन कार्यालयों में अधिकारियों द्वारा पिछले एक सप्ताह से दी जा रही है। कुछ लोगों को प्रशिक्षित कर उन्हें क्या प्रश्न पूछना है, कैसा प्रश्न पूछना है, यह भी प्रशासन के द्वारा तय किया जा रहा है। वही प्रश्न पूछे जा रहे हैं या पूछे जायेंगे जो आप चाहते हैं। मुख्यमंत्री जी आपको वास्तव में जनता से भेंट मुलाकात करनी है और सरकार के परफारमेन्स को देखना है, तो कार्यक्रम स्थल में आम जनता की उपस्थिति सुनिश्चित करें। सभी दलों के पार्षदों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। मेरे द्वारा रायपुर शहर के शारदा चौक-तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण, बूढ़ापारा-नेहरू नगर की बंद सड़क को प्रारंभ करने, स्काईवॉक, मठपुरैना 100 बिस्तर हॉस्पिटल, भाटागांव बस स्टैंड को व्यवस्थित करने, भाठागांव महाविद्यालय भवन, अमृत मिशन योजना, सड़कों का निर्माण, नाला निर्माण, बूढ़ातालाब सहित स्मार्ट सिटी के भ्रष्टाचार सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर आपके हर विधानसभा सत्र में आपको अवगत कराया गया। आपने आश्वासन देकर भी कुछ नहीं किया। मुझे खुशी होगी यदि आप इन विषयों को लेकर भेंट भुलाकात में निराकरण करेंगे।

अग्रवाल ने पत्र में कहा कि आप ऐतिहासिक सप्रे स्कूल के मैदान में भेंट मुलाकात करने जा रहे हैं। जिस मैदान से छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता अटल बिहारी वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाने का वादा किया था और सरकार में बैठते ही अपना वादा पूरा किया था। याद रखिये यह पुण्य भूमि है। शायद इस भूमि पर कार्यक्रम करते समय आपको अपने वादे भी याद आयेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि आप उसी पुण्य भूमि से अपने सारे वादे पूरा करने की घोषणा करेंगे। फिर भी मैं इस पत्र के माध्यम से आपको आपके कुछ वादे याद दिला रहा हूं। आपके द्वारा रायपुर नगर निगम के विकास के लिए समय समय पर बहुत सारी घोषणायें/आश्वासन दिया गया था परंतु उस दिशा में भी अभी तक कोई विशेष कार्यवाही नहीं की गई है। पिछले लगभग साढ़े चार साल सालों में रायपुर शहर का विकास थम सा गया है। विकास की एक ईंट तक नहीं रखी गई है। आपने रायपुर नगर के कार्यक्रम में विकास कार्यों के लिए 100 करोड़ रूपये देने की घोषणा की थी। मेरी जानकारी में अधिकारियों से चर्चा के बाद यह बात आई है कि अभी तक नगर निगम को 100 करोड़ रूपये की राशि अप्राप्त है। शारदा चौक से तात्यापारा चौक तक बाटल नेक सड़क के चौड़ीकरण के लिए मैंने खुद आपको पत्र लिखकर चौड़ीकरण की मांग की थी। विधानसभा में भी आपने आश्वासन दिया था कि इस सड़क का चौड़ीकरण किया जावेगा। साढ़े चार साल हो गए, सड़क चौड़ीकरण की दिशा में न तो गंभीरता से प्रयास किया गया और न ही कार्यवाही की गई। आप सप्रे स्कूल मैदान में आ ही रहे हैं, तो बूढ़ातालाब का पूरा तो नहीं कुछ हिस्सों को पैदल अवलोकन भी कर लीजिएगा कि कैसे रायपुर नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी ने करोड़ों रूपये बूढ़ातालाबा सौन्दर्यीकरण के नाम पर खर्च कर भ्रष्टाचार किया है। 5 करोड़ का फव्वारा (म्यूजिकल फाउंटेन) भी चालू करवाकर देख लीजिएगा और आसपास रहने वाले लोगों से जरा पूछियेगा कि उद्घाटन से लेकर अभी तक यह फव्वारा कितने दिन चला है।

अग्रवाल ने पत्र में आगे कहा कि बूढ़ातालाब के किनारे नेहरू नगर की ओर जाने वाली सड़क बनाई गई थी। ये सड़क जाम की स्थिति में आधे शहर को राहत प्रदान करती थी। नगर निगम रायपुर द्वारा शहर में एक भी नई सड़क तो नहीं बनाई गई, अपितु एक व्यवस्थित एवं प्रारंभ बूढ़ापारा नेहरू नगर सड़क को बंद कर दिया गया। इस सड़क को पुनः प्रारंभ करने का निर्देश अधिकारियों को जरूर दीजिएगा। राज्य सरकार के बजट में मठपुरैना में 100 बिस्तर हॉस्पीटल की घोषणा की गई थी। मठपुरैना रिंग रोड में इस हॉस्पीटल के लिए लगभग 5 एकड़ जमीन को अवैध कब्जा से मुक्त कराकर, हॉस्पीटल के लिए चिन्हांकित/आरक्षित कर दिया गया था। किंतु साढ़े चार सालों में इस हॉस्पीटल को बनाने की दिशा में कोई कार्यवाही नहीं की गई। रायपुर शहर के मध्य निर्माणाधीन स्काई वॉक पर भी आप साढ़े चार सालों में कोई निर्णय नहीं ले पाए हैं। मैं आपसे पुनः आग्रह करता हूं कि स्काई वॉक के काम को या तो पूर्ण करायें या आपको लगता है कि तोड़ना उचित होगा तो सारी राजनीति बंद कर इस पर तत्काल निर्णय लें। अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के उद्घाटन के अवसर पर भी मैंने बस स्टैण्ड को व्यवस्थित करने की मांग आपसे की थी और आपने आश्वासन भी दिया था। किंतु वर्तमान में इस बस स्टैण्ड की स्थिति अत्यंत दयनीय है। सायकल स्टैण्ड से लेकर सवारी बैठाने तक की पूरी प्रक्रिया में गुंडों, अपराधियों व एक वर्ग विशेष के लोगों ने कब्जा कर रखा है। राहगीर व परिवारों का शाम के बाद बस स्टैण्ड में जाने दूभर हो रहा है। इन तत्वों का पूरे बस स्टैण्ड व आसपास के क्षेत्रों में कब्जा हो गया है। बस स्टैण्ड के अंदर यात्रियों के बैठने के चबुतरे तक में दुकान बनाकर बेचा जा रहा है। वहीं बस स्टैण्ड में सैकड़ों की संख्या में गुमटियों का पहाड़ खड़ा कर दिया गया है। बस स्टैण्ड को व्यवस्थित करते हुए इन असमाजिक तत्वों को बस स्टैण्ड से निकाल बाहर करने हेतु आवश्यक निर्देश देने का कष्ट करेंगे। भाठागांव में शहीद राजीव पांडे के नाम पर शासकीय कला वाणिज्य एवं विज्ञान महाविद्यालय प्रारंभ किया गया था। इस महाविद्यालय में लगभग 2000 बच्चे अध्ययनरत है। महाविद्यालय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला, भाठागांव के चार कमरों में संचालित हो रहा है। भवन का निर्माण बजट में राशि होने के बाद भी नहीं हो पा रहा है। मैंने पूर्व में इस विषय में कलेक्टर रायपुर, सचिव राजस्व, मंत्री उच्च शिक्षा, मंत्री राजस्व एवं आपको भी पत्र लिखा था, पर भवन बनाने चिन्हांकित जमीन को उपलब्ध नहीं कराया गया। सरजूबांधा तालाब टिकरापारा व सरजूबांधा शमशान घाट, मठपुरैना में खदान की जमीन, संतोषी नगर में खदान की जमीन, भाठागांव, चंगोराभाठा सहित दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के अनेक वार्डों में शासकीय जमीन की बंदरबाट एवं कब्जे का खेल खेला जा रहा है।मैंने समय समय पर इस विषय पर सरकार का ध्यान आकृष्ट भी किया था किंतु कार्यवाही होने के बजाए शासन से जुड़े लोग भी इस कृत्य में शामिल हो रहे हैं। भविष्य में इन क्षेत्रों में शासकीय योजनाओं के लिए 1 इंच जमीन भी नहीं रहेगी। अनुरोध है दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के संबंध में उठाये गए विभिन्न विषयों पर आप आवश्यक निर्णय लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *