बच्चों पर खास रिपोर्टिंग करने वाले 40 मीडिया कर्मियों को यूनिसेफ ने किया सम्मानित

मिसाल न्यूज़

रायपुर।  यूनिसेफ ने आज छत्तीसगढ़ के 40 मीडिया कर्मियों को बच्चों और महिलाओं पर असाधारण रिपोर्टिंग के लिए सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म के रिपोर्टर, स्ट्रिंगर, फोटो जर्नलिस्ट और कैमरा पर्सन शामिल थे। बाल अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी वकालत करने के लिए कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय और MSSVP के सहयोग से यूनिसेफ द्वारा ‘मीडिया4चिल्ड्रन अवार्ड्स’ शीर्षक वाले पुरस्कार दिए जाते हैं।

पुरस्कार प्रदान करते हुए छत्तीसगढ़ विधान सभा के अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि जीवन रक्षक सूचनाओं का प्रसार करने और जनता को आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। Media4Children पुरस्कार राज्य में बच्चों और महिलाओं के कल्याण को बढ़ावा देंगे। मैं पोषण, स्वास्थ्य और सुरक्षा में यूनिसेफ के काम की सराहना करता हूं और राज्य में उनके प्रयासों को समर्थन देने का आश्वासन देता हूं।
यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जॉब जकरिया ने कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि मीडिया ने छत्तीसगढ़ में बच्चों की भलाई में सुधार करने में मदद की है। मीडिया ने परिवारों में पहले छह महीनों के लिए केवल स्तनपान, साबुन से हाथ धोना, बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करना और सभी द्वारा शौचालय का उपयोग करने जैसे बच्चों के अनुकूल व्यवहार को बढ़ावा दिया है। परिवारों में ये प्रथाएं बच्चों की मृत्यु, बीमारियों, कुपोषण और एनीमिया को रोकेंगी। उन्होंने बाल श्रम और बाल विवाह को कम करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका का उदाहरण देते हुए कहा कि मीडिया परिवारों और समुदायों में सामाजिक परिवर्तन ला सकता है जिससे बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सुरक्षा में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया बच्चों से जुड़े मुद्दों को नीति और निर्णय के केंद्र में भी ला सकता है।

पुरस्कारों ने 5 श्रेणियों में राज्य भर से 120 से अधिक प्रविष्टियों को आकर्षित किया। प्रिंट मीडिया श्रेणी में हिंदी और अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र शामिल थे। प्रविष्टियों का मूल्यांकन मीडिया, शिक्षा जगत, सरकार और नागरिक समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली एक जूरी द्वारा किया गया था। यूनिसेफ के संचार विशेषज्ञ श्याम सुधीर बांदी ने कहा कि यूनिसेफ क्षमता निर्माण के लिए राज्य भर में मीडिया के साथ काम कर रहा है और पत्रकारों और स्ट्रिंगर्स को महिलाओं और बच्चों पर रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार और फेलोशिप राज्य में बाल अधिकारों पर चर्चा के लिए मीडिया के अथक समर्थन की सराहना और मान्यता का प्रतीक है।

प्रिंट मीडिया श्रेणी में पुरस्कार पाने वालों में गार्गी वर्मा (द न्यू इंडियन एक्सप्रेस), जॉन राजेश पॉल (दैनिक भास्कर), अमिताभ अरुण दुबे (दैनिक भास्कर), आकाश श्रीवास्तव (पत्रिका), अभिषेक बनर्जी (नव भारत), सत्यपाल सिंह राजपुर (लल्लूराम), शिखर देवांगन हैं। सिद्धांत शर्मा (रेडियो मिर्ची) खुशबू सोनी (मध्यम डिजिटल) और शैक समीर ने फोटोग्राफी पुरस्कार जीते। पुरस्कारों के अलावा, महिलाओं और बच्चों पर रिपोर्टिंग को प्रोत्साहित करने के लिए स्ट्रिंगर्स और रिपोर्टर्स को 15 फैलोशिप प्रदान की गईं। पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र और नकद पुरस्कार शामिल है।

COVID-19 महामारी के दौरान अनाथ बच्चों पर दैनिक भास्कर की कहानियों के जॉन राजेश पॉल, और अमिताभ अरुण दुबे की स्वास्थ्य की कहानियों ने राज्य में महिलाओं और बच्चों की भलाई में बहुत योगदान दिया है। बस्तर क्षेत्र में बच्चों पर गार्गी वर्मा की अंतर्दृष्टिपूर्ण और रचनात्मक रिपोर्ट के परिणामस्वरूप उन्हें प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने 2022 में विश्व बाल दिवस समारोह में उनके योगदान के लिए सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों को भी सम्मानित किया। युवा प्रभावितों द्वारा बनाई गई इंस्टाग्राम रील्स ने देश भर में लाखों लोगों तक बाल अधिकार पहुंचाए। बस्तर के तोकापाल के खेमेश्वर सेतिया ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले को बालिका शिक्षा के महत्व के बारे में बताया। सोहिल अग्रवाल और डोमेंद्र निषाद ने द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। कार्यक्रम में रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष धुप्पड, पत्रिका के संपादक राजेश लाहोटी, एवं छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति सलाहकार गौरव द्विवेदी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *