राजनांदगांव में अग्रसेन जयंती महोत्सव… सामर्थ्य और शक्ति का संगम ही किसी समाज को अग्रणी बनाता है- डॉ अशोक अग्रवाल

राजनांदगांव। राजनांदगांव अग्रवाल सभा के तत्वावधान में भगवान श्री अग्रसेन जी का आठ दिवसीय जयंती महोत्सव, हर्षोल्लास के  साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम अग्रसेन भवन में दोपहर 3.00 बजे प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ प्रांतीय अग्रवाल संगठन के चेयरमेन डॉ. अशोक अग्रवााल (रायपुर) थे। अध्यक्षता विष्णु गोयल ने की। विशेष अतिथि अजय खेतान  थे।

सर्वप्रथम भगवान अग्रसेन जी के समक्ष दीप प्रज्जवलन अतिथियों एवं समाज के पदाधिकारियों ने किया। पूजा अर्चना एवं आरती पश्चात् कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। भगवान अग्रसेन जी की शोभा यात्रा निकाली गई, जो कि अग्रसेन भवन से आरंभ हो नगर भ्रमण कर वापस अग्रसेन भवन पहुंची। महाप्रसादी का आयोजन रखा गया। अग्रसेन जयंती महोत्सव के मुख्य अतिथि डॉ. अशोक अग्रवाल ने कहा कि शक्ति और सामर्थ्य का संगम ही, हमें अग्रणी बनाते आया है।
सुरक्षा के लिए वैध रूप से हथियार रखे जाने चाहिए।अनादि काल से हम देवताओं और राक्षसों के युद्ध के बारे में धर्म ग्रंथों में पढ़ते सुनते आए हैं। सतयुग हो, द्वापर युग या त्रेता युग हो, हर युग में देवताओं को भी अपनी सुरक्षा के लिए हथियार उठाने पड़े थे। इसलिए कलयुग में भी हर अग्रवालों को तलवार धारण करनी चाहिए, क्योंकि यह हमारे क्षत्रिय कुल के होने की,भगवान अग्रसेन की निशानी है।आने वाले समय में हमें अपनी युवा वाहिनी अग्र सेना का भी गठन करना होगा जो हमारे माता बहनों स्त्रियों की, व्यापार की सुरक्षा के लिए कृत संकल्पित हो। समाज में इस प्रकार की शक्ति का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि फिजूल खर्ची और दिखावा हमारे सामर्थ्य का नहीं बल्कि मूर्खता का परिचायक है। हमें अपना सामर्थ्य दिखाना है तो बड़े-बड़े अस्पताल, शिक्षा के बड़े-बड़े केंद्र और स्थाई संपत्तियां धर्मशाला इत्यादि खड़े करके दिखाना चाहिए, जिससे कि जन सेवा हो सके। आज हम यह संकल्प करते हैं कि भगवान श्री अग्रसेन जयंती 15 अक्टूबर 2023 से चांदी के सिक्कों के आपसी नेग दस्तूर में सिर्फ भगवान श्री अग्रसेन जी के चित्र युक्त सिक्कों का ही आपस में लेनदेन करेंगे और प्रचलन में लाएंगे। अंग्रेजी दासता के प्रतीक राजा रानी के चित्र बने हुए चांदी के सिक्के अब न तो स्वयं प्रयोग करेंगे और न ही भविष्य में प्रचलन में लायेंगे। उन्होंने उपस्थित समाज बंधुओ को इसका संकल्प भी दिलाया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विष्णु गोयल ने कहा कि आज का दिन अग्रवाल बंधुओं के लिये बहुत बड़ा दिन है। मैं कहना चाहता हूं कि आज का समय व्यवहारिकता में छूटता जा रहा है। थोड़ा विचार करने का समय आ गया है। उसमें से एक बात यह है – छल से बचना, राजनीति और कुटनीति में छल हो सकता है, किन्तु कभी स्वयं के साथ, स्वजनों, दोस्तों तथा धर्म के साथ छल नहीं करना चाहिये। विशिष्ट अतिथि अजय खेतान ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारा समाज सम्पन्न समाज है। इसलिये लोगों को हमसे काफी अपेक्षायें रहती है। समाज के व्यक्ति की पहचान तीन चीजों से होती है – सबसे पहले आपका प्रभाव, दूसरा आपका स्वभाव, तीसरा आपका अभाव।

अग्रसेन जयंती महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम पर अग्रसेन भवन में मेधावी छात्रों का सम्मान किया गया। संस्कारधानी नगरी की कुमारी तन्वी बिंदल 12 वीं सीबीएसई बोर्ड में प्रदेश में प्रथम स्थान व देश में तीसरा स्थान रहीं का स्वर्ण पदक प्रदान कर सम्मान किया गया। इसी तरह अनन्य अग्रवाल 10 वीं सीबीएसई बोर्ड के मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने पर स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इनके साथ लगभग बीस अन्य मेधावी छात्रों का रजत पदक से सम्मान किया गया। कार्यक्रम की अगली कड़ा में दाम्पत्य जीवन की स्वर्ण जयंती मनाने वाले युगल अग्र बंधुओं तथा समाज के वरिष्ठजनों का शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया गया। आयोजन में समाज के अध्यक्ष संतोष अग्रवाल, सचिव लोकेश अग्रवाल, महिला विंग अध्यक्ष श्रीमती अनुराधा लोहिया, युवा विंग अध्यक्ष हर्षित अग्रवाल, अतिथि भवन प्रभारी प्रतीक अग्रवाल, लक्ष्मण लोहिया, दिव्या अग्रवाल की अहम् भूमिका रही।कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मण लोहिया एवं दिप्ती ओमप्रकाश बिंदल ने किया। आभार प्रदर्शन लोकेश अग्रवाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *