महापौरों के सम्मेलन में राज्यपाल ने कहा- जनता के प्रति जवाबदेह रहें, बीस साल में पहली बार मैंने राज भवन को ‘जन भवन’ में बदल दिया

मिसाल न्यूज़

रायपुर। राजधानी रायपुर में आयोजित महापौरों के 51 वें राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन अवसर पर राज्यपाल सुश्रीअनुसूइया उइके ने कहा कि यह अच्छी बात है कि देश में महापौरों का संगठन दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करते आ रहा है। महापौरों की जवाबदेही आम जनता के प्रति होती है। इसे मैंने राज्यपाल पद पर रहते हुए अपने ऊपर भी चरितार्थ किया। बीस साल में पहली बार मैंने राज भवन को जन भवन में बदल दिया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यपाल अनुसूइया उइके ने कहा कि नाली, बिजली, सड़क, पानी जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराना महापौरों की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। ऐसे सम्मेलन में ऐसे ही महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचारों का आदान प्रदान होता है।  महापौरों का मोबाइल जन सेवा के लिए पूरे समय चालू रहना चाहिए। मध्यप्रदेश में विधायक बनने के साथ मेरा जब नया सफर शुरु हुआ था मैं ये कभी नहीं देखती थी कौन किस पार्टी का है। आज भी मेरा स्वभाव वैसा ही है। राज्यपाल पद की जिम्मेदारी देते वक्त मुझे कहा गया था कि लोग राज भवन में लार्ड गवर्नर बनकर रहते हैं। इस सिस्टम को बदलना है। पुरानी जो परंपरा चली आ रही थी उसे मैंने राज भवन में आने के बाद तोड़ दिया। जिस प्रकार यहाँ आत्मीय स्वागत सभी अतिथि महापौरगणों का किया गया, उससे यह एक बार फिर प्रमाणित हो गया कि छत्तीसगढ़िया सब ले बढ़िया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रायपुर सांसद सुनील सोनी ने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय की स्टेडिंग कमेटी के जरिये महापौरों की बात केन्द्र सरकार के समक्ष रखेंगे। मैं स्वयं उस कमेटी का सदस्य हूं। महापौर प्राइवेट पार्टनर शिप के आधार पर भी शहर के विकास में अपनी अहम् भूमिका निभा सकते हैं। महापौर रहते हुए में मैंने इसको आजमाया था जिसमें सफलता भी मिली थी। 73 वें एवं 74 वें संविधान संशोधन को नगरों में लागू करने के बारे में नगरीय प्रशासन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

महापौर एजाज ढेबर ने कहा सम्मेलन में देश के 52 महापौर सम्मिलित हुए। इसके लिये महापौर संघ के अध्यक्ष नवीन जैन एवं महामंत्री उमाशंकर गुप्ता को हार्दिक धन्यवाद देता हूं। दलगत राजनीति से ऊपर उठकर समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को लाभान्वित करना हमारा लक्ष्य है। महापौर संघ के अध्यक्ष नवीन जैन ने महापौर एजाज ढेबर को मंच पर आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की प्रतिकृति देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि जैसा स्वागत उनका रायपुर में हुआ है, वैसा कहीं पर भी पहले नहीं हुआ। उन्होंने सांसद सुनील सोनी से महापौरों की मांगों को लोकसभा में रखने का अनुरोध किया। महामंत्री उमाशंकर गुप्ता ने भी इस आयोजन के लिए महापौर एजाज ढेबर की सराहना की। मंच पर सभापति प्रमोद दुबे आसीन थे। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष श्रीमती मीनल चौबे ने किया। कार्यक्रम का संचालन रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक आशीष मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.