महापौर ने कहा- मानता हूं स्वच्छता रैकिंग में हम पीछे खिसक गए, अब भी नंबर 1 टॉरगेट

मिसाल न्यूज़

रायपुर। महापौर एजाज़ ढेबर ने कहा कि मैं खुलकर स्वीकार करता हूं कि स्वच्छता सर्वेक्षण में हमारे रायपुर शहर की रैकिंग 6 से पीछे खिसककर 11 पर पहुंच गई है। आज भी हमारा लक्ष्य नंंबर 1 पर आने का है। जनता का पूर्ण सहयोग रहा तो आने वाले साल में हम नंबर 1 पर भी पहुंंच जाएंगे।

नगर निगम मुख्यालय में आज प्रेस वार्ता में महापौर एज़ाज ढेबर ने कहा कि 2022 की स्वच्छता रैकिंग में 10 लाख से ऊपर जनसंख्या के शहरों में रायपुर को 11 वां स्थान प्राप्त हुआ है। 2021 की स्वच्छता रैकिंग में रायपुर छठवें नंबर पर था। हम 11 वें नंबर को भी स्वीकार करते हैं। स्वच्छता में अच्छी रैकिंंग पाने के लिए हमने पिछली बार की तुलना में इस बार ज्यादा मेहनत की थी। हम टॉप 5 में आना चाह रहे थे। इसके उलट टॉप 10 से ही बाहर हो गए। यह सोच का विषय है। लगता है लोगों में जागरुकता की कमी है। जब तक जनभागेदारी नहीं होगी यह लड़ाई हम नहीं जीत पाएंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में जो पब्लिक फीड बेक लिया गया वहीं पर जाकर हम कट गए। हमारी दौड़ हमेशा से 10 या 11 नंबर की नहीं बल्कि पहले नंबर की रही है। यह भी सच है कि सफाई के लिए हमारे यहां संसाधनों की कमी है। इंदौर एवं चंडीगढ़ जैसे शहरों में जहां क़रीब 40 स्वीपिंग मशीनें हैं, वहीं हम रायपुर में 4 मशीन से ही काम चला रहे हैं।

महापौर ने कहा कि स्वच्छता एक दिन, एक सप्ताह या एक माह का विषय नहीं है। यह निरंतर चलने वाला अभियान है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करके ही हम अपने वार्ड एवं नगर को सुंदर बना सकते हैं। स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से है, इसलिए यह हमेशा से हमारी प्राथमिकता में रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रत्येक वर्ष नये बिन्दुओं का समावेश कर सर्वेक्षण के अंकों का निर्धाारण किया जाता है। ऐसे में नये बिन्दुओं का समावेश कर तैयारी की जाएगी। आज 22 अक्टूबर को सारा देश महात्मा गांधी को उनकी जयंंती पर स्मरण कर रहा है। आज के दिन आम जनता से मेरा यही अनुरोध है कि रायपुर शहर की जनता नगर निगम के कदम से कदम मिलाकर स्वच्छता के लिए उठाए गए कदमों में योगदान दे, ताकि अगला स्वच्छता सर्वेक्षण जो हो उसमें  रायपुर शहर टॉप पर नज़र आए।

पत्रकार वार्ता में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष नागभूषण राव एवं संस्कृति विभाग के अध्यक्ष आकाश तिवारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.